प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के समय तनाव से कैसे बचें ? (How to Avoid Stress at The Time of Preparation of Competitive Examinations)






प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता पाने के लिए आवश्यक बातों में मजबूत मनोबल भी एक है। तैयारी के समय कई ऐसे पल आते है जब आप भविष्य को लेकर फिजूल चिंताओं के कारण तनाव में चले जाते हो और उसका दुर्प्रभाव आपकी तैयारी में पड़ता है।

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के दौरान कैसे आप अपने को तनाव से बचाएँ और सफलतापूर्वक इन परीक्षाओं को पास कर सके, इनके लिए कुछ निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखें: -


- अपने आप पर पूरा विश्वास रखे विश्वास की शक्ति आपको आगे बढ़ने की प्रेरणा देती है। ऐसे कई उदाहरण है जहाँ लोगो ने अपने असीम विश्वास के बल से असंभव को भी संभव बनाया है। तनाव होने का महत्वपूर्ण कारण आत्मविश्वास की कमी होना भी है। मजबूत आत्मविश्वास आपको आगे बढ़कर अपने लिए एक बेहतर कल को बनाने की प्रेरणा देता हैं। - सकारात्मक नजरिया बना कर रखे सकरात्मकता आपको हमेशा हर स्थिति की अच्छी बातों को देखने के लिए प्रेरित करती है। इससे आप आने वाले भविष्य के लिए विचलित नहीं होते एवं फल की चिंता न करते हुए जोश के साथ अपना ध्यान अपनी मेहनत पर केंद्रित रखते हैं। ऐसा कभी नहीं हुआ है कि किसी व्यक्ति ने नकरात्मकता के साथ सफलता पायीं हो। सफलता के मिश्रण में मेहनत के साथ एक भाग सकरात्मक सोच का भी होता है। - तैयारी के लिए निश्चित योजना बना कर चले परीक्षा की तैयारी के लिए निश्चित्त योजना बनाकर चले एवं उस पर जरुरत के हिसाब से बदलाव करते हुए अमल करें। हर 40-60 मिनट के बाद 10 मिनट का ब्रेक ले और फिर आप तैयारी में लग जाएँ. इसके अतिरिक्त से अपने दिनचर्या में भोजन, सोने एवं व्यायाम के लिए भी कुछ समय निकाल के रखे। साथ ही साथ परीक्षा के विषयों को भी अलग अलग भागों में बाँटकर पढ़े। कभी भी एक बार में ही लगातार बैठकर सब पढ़ लेने की मानसिकता से बचना चाहिए क्योंकि आखिर में आप थक कर हतोत्साहित ही होंगे। - पूर्व की असफलताओं को ऊपर हावी न होने दे अपनी पूर्व की असफलताओं से सीख कर उससे आगे बढ़ें। अपने व्यक्तिव से जुड़ें सामर्थ्य पर ध्यान रखें एवं कमजोरियों को पहचान कर उसको दूर करने पर काम करें। इतिहास में ऐसे कई महापुरुषों का जिक्र है जिन्होंने लगातार हो रही असफलता से निराश न होकर आख़िरकार अपने सपनों को साकार कर ही लिया। - तनाव के पलों में अपने को संभाले तनाव के पलों में आँखें बंद कर धीरे धीरे साँस ले एवं छोड़े, इससे आपको तुरंत आराम मिलेगा. साथ ही साथ तनाव एवं चिंताओं को मन में दबाकर न रखे, ऐसे समय में अपने परिवार एवं दोस्तों से अपनी बात साझा करें और अगर जरुरत पड़े तो आप किसी विशेषज्ञ की सलाह भी ले सकते है. खासतौर पर तनाव से बचने के लिए व्यसनों का सहारा बिल्कुल न ले. कोई भी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए मजबूत मन का होना बहुत ही जरुरी होता है। यह आपको लक्ष्य-प्राप्ति में आने वाले चुनौतियों को पार के लिए बल प्रदान करता है। तनाव आपके मनोबल को कम कर आपको निराशा से भर देता है। इसलिए जरुरी है इस गलत मानसिकता से जल्दी उबरे एवं सफलता को प्राप्त करें।​
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9 टिप्‍पणियां:

  1. akansha mishra7/28/2015

    thank you sir
    superb post

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  2. Vinod chauhan7/28/2015

    आपका प्रयास सराहनीय है गुप्ता जी !!! धन्यबाद

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  3. sunil rajawat8/01/2015

    thanks for motivated us

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  4. satish meena8/02/2015

    very very thanks nitin sir

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  5. shivaka mishra8/02/2015

    umda post nitin sir ........... karte rahiyega
    aapko padhna aacha lagta he

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  6. anupama kansana8/12/2015

    sir apki post padne k baad bohot accha motivation milta h kai chize h jo m smjne k baad b janne k baad b ni krta pr jb is site ki koi b chiz padu to meri sari problem sove nazar aati h…thnxxx sir

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  7. arun kumar8/12/2015

    there is great need of these type of article for our young generation…….specially in contemporaneity scienerio……

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  8. raghvendra3/18/2016

    सर बहुत ही अच्छी नसीहत दी , शुक्रिया सर । अच्छी तालीम देने वाले इस दुनिया में बहुत ही कम लोग है जो दुसरो के लिए जीते है वही यह करते है।

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  9. bali rayal6/10/2016

    धन्यवाद सर..!

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Thank You